Shocking Data Breach Alert: Tata’s Taj Hotels Exposed! 1.5 Million Customers at Risk! 😱 Find Out the Disturbing Details Inside!

रिपोर्टों के अनुसार, टाटा के स्वामित्व वाली होटल श्रृंखला ताज होटल्स ने एक डेटा उल्लंघन का अनुभव किया, जिसने 1.5 मिलियन संरक्षकों के निजी डेटा से समझौता किया हो सकता है। मीडिया रिपोर्टों के जवाब में, ताज होटल्स ने घोषणा की कि फिलहाल कोई सुरक्षा खतरा नहीं है।

गुरुवार को इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा उद्धृत सूत्रों के अनुसार, रिपोर्ट किया गया डेटा उल्लंघन नवंबर में हुआ था। टाटा के स्वामित्व वाला ताज होटल्स वर्तमान में मामले की जांच कर रहा है और आश्वासन दिया है कि मौजूदा सुरक्षा मुद्दे का कोई संकेत नहीं है।

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “Dnacookies” नाम से एक धमकी देने वाला अभिनेता पूरे डेटासेट के बदले में ,000 (या ₹4,16,549) का अनुरोध कर रहा है। ताज होटल के ग्राहकों ने इस डेटासेट में अपने पते, सदस्यता आईडी और फोन नंबर सहित ढेर सारा व्यक्तिगत डेटा प्रदान किया है। जिस ग्राहक जानकारी से समझौता किया गया वह 2014 से 2020 तक की है।

Dnacookies ने दावा किया कि उपभोक्ता डेटा अभी तक किसी के साथ साझा नहीं किया गया है और फिरौती मांगने से पहले तीन शर्तों को रेखांकित किया गया है, जैसा कि ET द्वारा रिपोर्ट किया गया है। पहली शर्त में बातचीत के दौरान व्यवस्थापक द्वारा नामित मध्य व्यक्ति की उपस्थिति शामिल है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि कोई भी डेटा विभाजित नहीं किया जाएगा, और कोई अतिरिक्त डेटा नमूने प्रदान नहीं किए जाएंगे।

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड के एक IHCL प्रवक्ता ने स्थिति को स्वीकार करते हुए कहा, “हमें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में अवगत कराया गया है जो सीमित ग्राहक डेटा सेट के कब्जे का दावा कर रहा है, जो गैर-संवेदनशील प्रकृति का है।”

होटल समूह ने यह भी पुष्टि की कि साइबर सुरक्षा निगरानीकर्ता और भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) दोनों को उल्लंघन के बारे में सूचित किया गया है। प्रवक्ता ने ग्राहक डेटा सुरक्षा के सर्वोपरि महत्व को रेखांकित करते हुए दावे की जांच करने और संबंधित अधिकारियों को सूचित करने की कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

सिस्टम की निरंतर निगरानी की जा रही है, और प्रवक्ता ने दोहराया कि मौजूदा सुरक्षा समस्या या व्यवसाय संचालन पर किसी भी प्रभाव का कोई संकेत नहीं है। आईएचसीएल के तहत ताज होटल्स सेलेक्शन्स, विवांता, जिंजर सहित विभिन्न आतिथ्य संपत्तियों का संचालन करता है।

Leave a comment